Motherhood University
Enlightening World
Select Page

उत्तराखंड में शीर्ष शिक्षण संस्थानों में शामिल मदरहूड विश्वविधालय रुड़की में डिप्लोमा इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने प्रोजेक्ट एग्जीबिशन तथा डेमो डे एग्जीबिशन मे अपनी शानदार प्रदर्शनी से अपनी रचनात्मक प्रतिभा का परिचय दिया।

इस प्रोजेक्ट एग्जीबिशन तथा डेमो डे एग्जीबिशन का उदघाटन मदरहुड विश्वविधालय के कुलपति प्रो० (डॉ.)नरेंद्र शर्मा द्वारा किया गया।

कुलपति प्रो० (डॉ.)  नरेंद्र शर्मा द्वारा  निर्णायक की भूमिका अदा करते हुए विद्यार्थियों से रूबरू होकर बहुत ही बारीकी से बनाए गए सभी मॉडलो को देखा और उनसे विस्तृत रूप से जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से विद्यार्थियों ने प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी में अपने विजन का प्रदर्शन किया है,इससे मदरहुड विश्वविधालय के विद्यार्थियों की तकनीकी प्रतिभा की गहराइयों के संकेत मिलते है।

विश्वविधालय के अकैडमिक निदेशक प्रो० (डॉ.)वी० के० सिंह ने कहा की प्रोजेक्ट एवं मॉडल के माध्यम से विभिन्न तकनीकी वैज्ञानिक सिद्धांतो की समझ विद्यार्थियों के सहयोग  एवं इनकी क्षमता देखने से प्रतीत होता है की यहाँ के शिक्षको ने इस प्रोजेक्ट एग्जीबिशन तथा डेमो डे एग्जीबिशन मे विद्यार्थियों का उत्कृष्ट मार्गदर्शन किया है। विश्वविधालय के प्रशासनिक निदेशक श्री दीपक शर्मा तथा  विश्वविधालय के कुलसचिव प्रो० (डॉ.) एन० के० यादव ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत मॉडल्स की प्रशंशा की और समाज के हित को ध्यान में रखकर कुछ प्रोजेक्ट को उत्पादों में बदलने का सुझाव दिया।

डिप्लोमा इंजीनियरिंग के प्रधानाचार्य (डॉ.) अरविन्द  तिवारी  ने बताया की इस एग्जीबिशन का उद्देश्य इंजीनियरिंग के सभी ब्रांचो के विद्यार्थियों को उनकी क्रिएटिविटी व हार्ड वर्क का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करना है,इस प्रोजेक्ट एग्जीबिशन के जरिए वें अपनी क्रिएटिविटी को साकार कर सकेंगे।इस प्रोजेक्ट एग्जीबिशन मे कुल 12 प्रोजेक्ट मॉडल प्रस्तुत किये गये जो की समाज की विविध समस्याओ के समाधानों पर आधारित थे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने फॉल्ट डिटेक्टर मशीन ,स्मार्ट डस्टबीन ,रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर ,सोलर मेटल  कटिंग मशीन एंड ग्राइंडर ,सवाइल टेस्टिंग मशीन, रेटरो फिटिंग और रिपेयरिंग आदि मॉडल का प्रदर्शन किया।इस अवसर पर संदीप कुमार त्यागी ,मोहित ,जीतेन्द्र शर्मा ,दीपक कुमार,पुरुषोत्तम बाजपेई, इंजी० साक्षी शर्मा,सूर्यप्रताप सिंह,शुभांगी गुप्ता आदि उपस्थित रहे।