Motherhood University
Enlightening World
Select Page

आज दिनांक 17 सितम्बर 2022 दिन शनिवार को मदरहुड विश्वविद्यालय, रूड़की में निबन्ध प्रतियोगिता का वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय द्वारा सफल आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के अलग-अलग संकाय से 58 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।
प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति महोदय प्रो॰ ड़ा॰ नरेन्द्र शर्मा जी का रहना हुआ, कार्यक्रम की अध्यक्षता की जिम्मेदारी वाणिज्य एवम् व्यवसाय संकाय के अधिष्ठाता प्रो॰ पी॰के॰ अग्रवाल ने की, ड़ा॰ ज्योति ने मंच संचालन का दायित्व निभाया।
प्रतियोगिता का आरम्भ माँ सरस्वती के समक्ष मुख्य अतिथि एवं प्रस्तुत सभी संकाय अधिष्ठाता के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रतिभागियों के उत्साह वर्धन के लिए सभागार में उपस्थित मा॰ कुलपति महोदय ने सभी प्रतिभागियों को अपना आशीर्वाद और शांत चित रह कर अपने शब्दों से पुस्तिका में ही नही वरन् जांच कर्ता के दिमाग और हृदय पर अपने शब्दों को उकेरने का प्रयास करने को कहा जो आपको इस स्पर्धा में प्रमुख स्थान दिलाने के लिए अति आवश्यक बताया।
प्रतियोगिता के आरम्भ में श्री अंकुर सिंह ने सभी प्रतिभागियों के सामने निबन्ध के तीनों विषय कॉमन वेल्थ 22, सौर ऊर्जा, इलैक्ट्रिक कार एवं समयावधि और अन्य नियमों का उल्लेख किया। प्रतिभागियों के 60 मिनट पूर्ण होते ही वाणिज्य एवम् व्यवसाय संकाय के द्वारा सभी पुस्तिकाएं जमा करा ली गयी।
अध्यक्षता कर रहें वाणिज्य एवम् व्यवसाय संकाय अधिष्ठाता ने अपने संबोधन में उपस्थित विद्यार्थियों को सौर ऊर्जा, कॉमन वेल्थ खेलों  और इलैक्ट्रिक कारों के बारे में संक्षेप में बताया। प्रो॰ अग्रवाल ने छात्रों को सौर ऊर्जा को वैकल्पिक ऊर्जा नही अपितु मानव इतिहास का प्राचीनतम और वर्तमान का बहुमुखी एवं भविष्य का महत्वपूर्ण अंग बताया, उन्होंने इलैक्टिक कारों के प्रयोग में भी सौर ऊर्जा के प्रयोग पर हो रहे शोधों का वर्णन किया। खेल जगत में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले कॉमन वेल्थ गेम में भारत के बिरहिन्गम में प्रदर्शन एक मील का पत्थर है, कुछ भारत की महत्वपूर्ण स्पर्धा न होने पर भी भारत का प्रथम पाँच में स्थान बनाना एक आश्चर्य से कम नही, यह हमारे देश के चहुमुखी हो रहे विकास को दर्शाता है।
अधिष्ठाता ने उपस्थित अध्यापकगणों तथा सम्मानीय ज्यूरी सदस्यों ड़ा॰ सीमा, ड़ा॰ हर्षा शर्मा और ड़ा॰ अविनाश कुमार बाबू का धन्यवाद एवम् प्रतिभागियों को अग्रिम शुभकामनाएं दे कर अपनी वाणी को विराम दिया।
प्रतियोगिता को सफल बनाने में वाणिज्य एवं व्यवसाय संकाय से ड़ा॰ रिचा शर्मा, ड़ा॰ राहुल शर्मा, ड़ा॰ स्नेहाशीष भारद्वाज, ड़ा॰ ज्योति साह, कार्तिक नायडू, अमित पंवार, सचिन कुमार अंकुर सिंह, विवेक शर्मा, राजवीर सिंह ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।